सूखी खांसी से तुरंत राहत पाने के रामबाण नुस्खे

सूखी खांसी से तुरंत राहत पाने के रामबाण नुस्खे

योग गुरु सुनील सिंह

वैसे तो खांसना एक सामान्य शारीरिक क्रिया है, आम तौर पर सभी को खांसी हो ही जाती है। जब भी मौसम बदलाता है तो सबसे पहले सर्दी खांसी जैसी बीमारी ही हमारे शरीर को दस्तक देती है।

पढ़ें- बदलते मौसम में बीमारियों से बचने के लिए इन घरेलू तरीकों से रखें अपना ख्याल

यह एक ऐसी समस्या है, जो कभी भी किसी को भी हो सकती है। पर खांसी जब लंबे समय तक बनी रहे तो यह एक परेशानी का रूप ले लेती है। क्योंकि जिस व्यक्ति को खांसी हो रही होती है, एक तो खांस खान के उसका शरीर थकने लगता है कोई भी काम ठीक से नहीं हो पता। दूसरा साथ रहने वालों को भी इन्फेक्शन हो सकता है और हर समय खांसी की वजह से आस पास के माहौल में भी डिस्टर्बेंस रहती है।

यूं तो खांसी दो प्रकार की होती है, सूखी खांसी और बलगम या कफ़ वाली खांसी। जब खांसी कफ़ के बिना हो तो वह सुखी खांसी कहलाती है। सूखी खांसी होने पर ऐसा लगता है मानो गले में कुछ अटक गया हो और खांसने के बाद भी निकल नहीं पा रहा हो।

सूखी खांसी हो जाए तो जल्दी आराम आना भी मुश्किल हो जाता है और कफ़ सीरप पीने से नींद भी बहुत आती है। इस तरह की खांसी में चेस्ट और पीठ में थकान भरी पीड़ा होने लगती है। खांस खांस कर गले में खिचाव और सर भी भरी सा होने लगता है। कोई भी काम करना बहुत मुश्किल हो जाता है। यदि सुखी खांसी का इलाज़ न किया जाये तो ये बहुत सी समस्याओं जैसे साँस लेने में तकलीफ, बेहोशी आदि का कारण भी बन सकती है। ऐसे में दादी-नानी के अजमाए ये घरेलु नुस्खे आपके काम आ सकते हैं।

पीपल की गांठ (Peep Knot for Dry Cough in Hindi):

पीपल की गांठ को भी सूखी खांसी में लाभकारी माना गया है। यह एक आजमाया हुआ नुस्खा है, जिससे सूखी खांसी को ठीक करने में मदद मिली है। इसके लिए एक पीपल की गांठ को पीस लें और उसे एक चम्मच शहद में मिलाकर खा लें। रोजाना ऐसा ही करें। इससे कुछ ही दिन में सूखी खांसी ठीक हो जाएगी।

अदरक और नमक (Ginger and Salt for Dry Cough in Hindi):

अदरक से भी सूखी खांसी में आराम मिलता है। इसके लिए अदरक की एक गांठ को कूटकर उसमें एक चुटकी नमक मिला लें और दाढ़ के नीचे दबा लें। उसका रस धीरे-धीरे मुंह के अंदर जाने दें। 5 मिनट तक उसे मुंह में रखें और फिर कुल्ला कर लें।

मुलेठी की चाय (Mulethi Tea for Dry Cough in Hindi):

मुलेठी का चाय पीने से भी सूखी खांसी में आराम मिलता है। इसे बनाने के लिए, दो बड़ी चम्मच मुलैठी की सूखी जड़ को एक मग में रखें और इस मग में उबलता हुआ पानी डालें। 10-15 मिनट तक भाप लगने दे। दिन में दो बार इसे लें।

हल्दी वाला दूध (Turmeric Milk for Dry Cough in Hindi):

हल्दी वाला दूध पीने से भी आराम मिलता है। इसके लिए 1 गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर रोजाना पिएं। इसके अलावा भाप लेने से भी काफी फायदा होता है। इसके लिए गरम पानी लें और अपने सिर पर एक तौलिया डालकर गरम पानी के ऊपर मुंह ले जाकर भाप लें।

काली मिर्च और शहद (Pepper and Honey for Dry Cough in Hindi):

काली मिर्च और शहद के मिश्रण से भी सूखी खांसी दूर होती है। 4-5 काली मिर्च पीसकर शहद में मिलाकर खा लें। हफ्ते में रोजाना ऐसा करें। कुछ दिन में ही आराम नजर आएगा।

नीबू का उपयोग (Lemon for Dry Cough in Hindi):

नीम्बू में विटामिन सी होता है जो कफ के संक्रमण को दूर करता है। 2 चम्मच नीम्बू के रस में 1 चम्मच शहद मिलाएं। इसे दिन में कई बार पियें, आपकी खांसी कम हो जाएगी।

लहसुन का उपयोग (Garlic for Dry Cough in Hindi):

लहसुन में एंटीबैक्टिरियल प्रॉपर्टी होती है जो खांसी दूर करने में सहायक होती है। 1 कप पानी में 2-3 लहसून की कालिया डालकर उबालें। इसे थोडा ठंडा कर इसमें शहद डालें और पी लें।

नमक के पानी का उपयोग (Salt Water for Dry Cough in Hindi):

कफ में नमक का पानी बहुत असरदार होता है। यह गले के दर्द को दूर कर खांसी से भी आराम देता है। 1 गिलास गुनगुना पानी लें उसमें 1 चम्मच नमक मिलाएं। अब इस पानी को मुंह में लेकर 15 तक गरारे करे। इस प्रक्रिया को दुहराते रहें. इसके आपके गले को बहुत आराम मिलेगा।

तुलसी का उपयोग (Tulsi or Basil For Dry Cough in Hindi):

तुलसी के पत्तों का रस निकाल कर उसमें शहद मिलाएं। फिर इसमें अदरक का रस भी मिलाएं। इसे आप रोज दिन में 2 बार लें आपको खांसी से जरुर आराम मिलेगा।

 

इसे भी पढ़ें-

कब्ज को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द होगा आराम

दवा नहीं घरेलू उपायों से पाएं सिरदर्द में आराम

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।